पाकिस्तान से ट्रेनिंग लिए हुए है लश्कर आतंकी

Must read

नई दिल्ली, 01 मार्च। दिल्ली पुलिस के हत्थे लगा लश्कर ए तैय्यबा का आतंकी पाकिस्तान में दहशत फ़ैलाने की ट्रेनिंग लिए हुए है और उन दोनों आतंकियों के साथ ही काम करता था। स्पेशल सेल की टीम ने इसे झारखंड पुलिस के सहयोग से झारखंड के हजारी बाग़ इलाके से गिरफ्तार किया था।

पुलिस पकड़े गए इस आतंकी से पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। पकड़े गए इस आतंकी की पहचान शफाकत ( 23 ) के रूप में की गई है यह मूल रूप से जम्मू का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक यह पिछले काफी समय से लश्कर ए तैय्यबा के लिए काम कर रहा था। इससे पहले स्पेशल सेल की टीम ने खुफिया विभाग से मिली एक सूचना के बाद झारखंड और जम्मू कश्मीर पुलिस की मदद से लश्कर के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने पकड़े आतंकियों से हुई पूछताछ के बाद खुलासा किया था कि लश्कर ए तैय्यबा की योजना दिल्ली के प्रमुख इलाकों में सिलसिलेवार बम धमाके करने की थी। पुलिस ने इसके पास से एक पाकिस्तानी पासपोर्ट भी बरामद किया है।

— पकड़े आतंकी से मिला पाक का पासपोर्ट
— स्पेशल सेल की टीमें कर रही है पूछताछ
— जल्द ही हो सकते हैं और भी बड़े खुलासे
स्पेशल सेल के उपायुक्त अरुण कम्पानी ने पुलिस मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि स्पेशल सेल ने लश्कर ए तैय्यबा के आतंकी शफाकत को हजारी बाग़ इलाके से गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया शफाकत बी टेक किये हुए है, यह पिछले काफी समय से लश्कर ए तैय्यबा से जुड़ा हुआ है। पुलिस के मुताबिक जम्मू के रहने वाले शफाकत ने पाकिस्तान में जाकर बाम बनाने के साथ साथ आतंक फ़ैलाने के लिए ट्रेनिंग ली हुई थी। पुलिस ने इसके पास से एक पाकिस्तानी पासपोर्ट भी बरामद किया है। डीसीपी कम्पानी ने बताया कि सेल की टीम ने इससे पहले जिन दो आतंकियों को पहले पकड़ा था उनमे तौसीफ ( 22 ) और एहतेशाम शामिल है। एहतेशाम ने लेब तकनीशियन में बीएससी की हुई है। पुलिस ने इनके पास से विस्फोटक बनाने के सामान के अलावा कई महत्वपूर्ण दस्तावेज़ भी बरामद किये हैं। पुलिस के मुताबिक पकड़े गए इन आतंकियों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि यह लोग दिल्ली में सीरियल बम धमाके करने की योजना बना रहे थे। फिलहाल यह दोनों आरोपी दस दिन के पुलिस रिमांड पर हैं और पुलिस इनकी निशानदेही पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। पुलिस को आशंका है कि इस मोड्यूल के और भी कुछ आतंकियों की गिरफ़्तारी जल्द की जा सकती है।
दरअसल इन आतंकियों के पास से मिले दस्तावेज़ और विस्फोटक बनाने के सामान के अलावा ऐसे मैमोरी कार्ड बरामद किये हैं जिनमे आतंकियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के वीडियो फुटेज थे। आतंकियों के इस नए तरीके से जाँच एजेंसियां जहां हैरत में हैं वहीँ यह बात भी अब सामने आ गई है कि आतंकियों ने पुलिस की नज़र से बचने के लिए अब नए ढंग से अपने आकाओं के इशारे पर राजधानी को दहलाने की रणनीति बनाई हुई थी। पुलिस ने पकड़े गए इन दोनों आतंकियों की निशानदेही पर ही झारखंड के हजारी बाग से इलाके से लश्कर के एक और आतंकी को गिरफ्तार करने के साथ साथ एक अन्य शख्स को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।झारखंड से पकड़े आतंकी की शिनाख्त फारुक अहमद मालिक उर्फ़ पीर मामा के रूप में की गई है। इंडियन मुजाहिद्दीन के बाद लश्कर आतंकियों की गिरफ्तारी से यह बात अब पूरी तरह से साफ़ हो गई है कि देश कि राजधानी एक बार फिर से आतंकियों के निशाने पर है। सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े सूत्रों की मानें तो पुलिस ने भले ही लश्कर के कुछ आतंकियों को उनके प्लान के साथ क्यूँ न गिरफ्तार कर लिया हो लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। दरअसल आतंकी वारदात को अंजाम देने वाले आतंकियों के कई ग्रुप के इंडिया में सक्रिय होने की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को लगी थी। जिसके बाद से ही एजेंसियां इन आतंकियों की धरपकड़ में लगी थी। लश्कर आतंकियों और उससे से पहले इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादियों की गिरफ्तारी ने कहीं न कहीं यह बात भी साफ़ कर दी है कि आतंकी संगठन अब अलग अलग तरीके से आतंकी वारदात को अंजाम देने कि फिराक में लगे हैं। माना जा रहा है कि अगर स्पेशल सेल कि सक्रियता से अगर इन आतंकियों न पकड़ा गया होता तो यह दिल्ली के कई इलाकों में वारदात को अंजाम देकर देश कि राजधानी को दहला चुके होते।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article